Header Ads Widget

Header Ads

अब गुर्दा की पथरी से घबराएं नहीं, पैनिक किडनी स्टोन को ठीक करने के 8 उपाय

  पथरी का इलाज करने के लिए होम्योपैथिक दवाइयां — Homeopathic Medicines For Kidney  Stone in Hindi - Pristyn Care
 

गुर्दे की पथरी हालांकि डॉक्टर हमेशा इस बात की पुष्टि नहीं करते हैं कि कुछ लोगों के गुर्दे में नमक और खनिजों के इतने छोटे क्रिस्टल क्यों बनते हैं। लेकिन एक बात बहुत स्पष्ट है: कुछ लोगों के लिए, गुर्दे की पथरी को निकलने में कई महीनों का समय लग सकता है। लेकिन आप खुश नसीब रहेंगे क्योंकि आप उनमें से एक नहीं होंगे। यहां मैं आपके साथ बिना दवा के किडनी स्टोन से छुटकारा पाने के कुछ आसान टिप्स शेयर कर रहा हूं।

गुर्दे की पथरी
आम लोगों की भाषा में किडनी स्टोन गुर्दे में कुछ नमक और खनिजों के क्रिस्टल का जमाव है। लेकिन वास्तव में ऐसे क्रिस्टल मूत्रवाहिनी, मूत्राशय और मूत्रमार्ग में भी जमा हो सकते हैं। यह उनमें से कोई भी हो सकता है। ये सभी गुर्दे की पथरी के रूप में जाने जाते हैं। लेकिन अगर पथरी 5 एमएम से ज्यादा का हो तो यह मूत्रमार्ग में रुकावट पैदा करता है, जिससे परिणामस्वरूप दर्द और उल्टी जैसे लक्षण उत्पन्न होते है। विभिन्न कारक इन पत्थरों के विकास के जोखिम का बढ़ा सकते है।दुनिया में लगभग 15% लोग गुर्दे की पथरी से प्रभावित हैं।

गुर्दे की पथरी के कारण

  • निर्जलीकरण
  • उच्च प्रोटीन आहार (लाल मांस, मछली, अंडे आदि)
  • अत्यधिक नमक का सेवन
  • आंतों के रोग जैसे आंतों की अस्वीकृति।
  • एचआईवी रोधी दवाएं लेना
  • अतिपरजीविता,
  • रेनल ट्यूबलर एसिडोसिस
  • अनुवांशिक कारण

गुर्दे की पथरी के लक्षण

  • पार्श्व में गंभीर दर्द (पसलियों और कूल्हे की हड्डी के बीच)
  • उल्टी (पुराने दर्द के कारण)
  • बुखार
  • पेशाब में जलन (पेशाब के दौरान जलन)
  • पेशाब में मवाद आना
  • रक्तमेह (मूत्र में रक्त)
  • यूटीआई संक्रमण
  • स्पर्शोन्मुख

गुर्दे की पथरी में परहेज करने के लिए भोजन

  • टमाटर
  • पालक
  • शीत पेय
  • चॉकलेट
  • कॉफ़ी

पैनिक किडनी स्टोन को ठीक करने के 8 उपाय

1. ढेर सारा पानी पिएं:
भले ही आपके बॉडी में किसी भी तरह का पत्थर हो। सबसे जरूरी है आपको अपने दिनचार्य में पानी की खपत को बढ़ाना होगा । जब आप पानी पीते हैं तो यह मूत्र को पतला कर देता है और उन लवणों और खनिजों की उच्च सांद्रता को रोकने में मदद करता है जो पथरी बनाते हैं। आपको दिन में कम से कम 3-4 लीटर पानी पीना चाहिए।

2. अपने कैल्शियम की जांच कराते रहें
सभी प्रकार के पथरी में से अधिकांश 92% कैल्शियम या इसके उत्पादों से बने होते हैं। अगर आप कोई कैल्शियम सप्लीमेंट ले रहे हैं तो उसे बंद कर दें। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि कैल्शियम का सेवन पूरी तरह से बंद कर दिया जाए। शरीर में कैल्शियम के स्तर को बनाए रखने के लिए 2 गिलास दूध काफी है। इसलिए कैल्शियम की मात्रा सीमित रखें खत्म न करें।.

3. बहुत अधिक ऑक्सालेट वाले खाद्य पदार्थ न खाएं:
जैसा कि मैंने पहले ही ऊपर बताया है कि आपको ऑक्सालेट से भरपूर खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। लगभग 60% पथरी को कैल्शियम ऑक्सालेट पथरी के रूप में जाना जाता है। जब ऑक्सालेट कैल्शियम के साथ मिल जाता है तो यह कैल्शियम ऑक्सालेट स्टोन बनाता है और किडनी की सतह पर जमा होने लगता है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि आपको ऑक्सालेट से भरपूर खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। इनमें पालक, बीन्स, चुकंदर, ब्लूबेरी, अजवाइन, चॉकलेट, अंगूर, हरी मिर्च, अजमोद, स्ट्रॉबेरी, समर स्क्वैश और चाय शामिल हैं।

4. मैग्नीशियम और बी 6:
आप जानते हैं कि मैग्नीशियम कैल्शियम के समान कार्य कर सकता है। मैग्नीशियम का एक दैनिक पूरक 90% तक पथरी की पुनरावृत्ति को कम करता है। वैज्ञानिक अनुमान लगाते हैं कि मैग्नीशियम अच्छा काम करता है क्योंकि यह ऑक्सालेट के साथ बंधन बना सकता है। लेकिन यह बंधन शिथिल रूप से जुड़ा हुआ है और अपने आप टूट जाता है। यह कैल्सियम-ऑक्सेलेट बंध की तुलना में कम पीड़ादायक होता है। विटामिन बी 6 मूत्र में ऑक्सालेट की मात्रा को कम करता है, एक दिन में लगभग 10 मिलीग्राम।

5. विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं:
विटामिन ए मूत्र पथ के आकार और अस्तर को बनाए रखता है और भविष्य में होने वाली पथरी को रोकने में मदद करता है। खाद्य पदार्थों में आलू, गाजर, खुबानी, ब्रोकोली, खरबूजे, कद्दू, विंटर स्क्वैश और बीफ लीवर शामिल हैं। अपने डॉक्टर से सलाह किए बिना विटामिन ए सप्लीमेंट न लें। आप जानते हैं कि विटामिन ए अधिक मात्रा में विषैला होता है।

6. सक्रिय रहो:
जो लोग आलसी होते हैं और कोई गतिविधि या काम नहीं करते हैं, उनके रक्तप्रवाह में बहुत अधिक कैल्शियम जमा हो जाता है। गतिविधियां करने से कैल्शियम के स्तर को हड्डियों में वापस खींचने में मदद मिलती है, जहां यह होता है। संक्षेप में यदि आप कैल्शियम स्टोन विकसित करने के लिए प्रवृत्त हैं तो आपको आदर्श रूप से बैठने के बजाय गतिविधियों को करना चाहिए। आप पतंग उड़ाने, बाइक चलाने, सैर करने आदि के लिए जा सकते हैं।

7. नमक का त्याग करें:
यदि आप कैल्शियम स्टोन से पीड़ित हैं, तो अब नमक कम करने का समय आ गया है। आपको अपने नमक का सेवन प्रति दिन 2 से 3 ग्राम तक कम करना चाहिए। टेबल नमक, मसालेदार खाद्य पदार्थ, और नमकीन खाद्य पदार्थ जैसे लंच मांस, स्नैक चिप्स और प्रसंस्कृत पनीर का सेवन कम करना।

8. विटामिन सी पर एक नज़र डालें:
यदि आप कैल्शियम ऑक्सालेट पत्थरों को विकसित करने के लिए प्रवण हैं, तो आपको अपने विटामिन सी खपत को कम करना चाहिए। दिन में 3-4 ग्राम विटामिन सी लेने से ऑक्सालेट स्टोन बनने की संभावना बढ़ जाती है। यह अत्यधिक संभावना नहीं है कि आप अपने आहार में इतना विटामिन सी का सेवन करें। इसलिए विटामिन सी की अधिक मात्रा न लें।

गुर्दे की पथरी में चिकित्सा जागरूक
किसी भी तरह का तेज दर्द और/या पेशाब में खून आने पर डॉक्टर से जांच की जरूरत होती है,यदि आप पथरी पास करते हैं, तो आपको प्रयोगशाला विश्लेषण के लिए इसे अपने डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए। यह पता लगाना कि यह किस प्रकार का पत्थर है, भविष्य में होने वाले पत्थरों को रोकने में आपकी मदद करेगा। डॉक्टर पथरी को एक्स-रे के माध्यम से देख सकता है कि पथरी कितनी बड़ी है। बड़ा पत्थर महत्वपूर्ण अवरोध और यहां तक ​​कि संक्रमण भी पैदा कर सकता है।

Post a Comment

0 Comments